The blogs are related to essay , good thoughts, science topic, Technology, intresting Story,beautiful story,love story, motivational story, and other hindi articles You can read a post and improve your knowledge.

Tuesday, October 11, 2022

Apane andar ke Telent ko kaise pehchane - By Sandeep maheshwari || how to detect the talent in you ? | Telent kya hai? #What is Telent?

 अपने अंदर के Telent को कैसे पहचाने? 

 मारे दिमाग मे हर वक़्त यह सवाल घूमता रहता है, की मेरा Telent क्या है। हमें करना तो बहुत कुछ है पर समझ ही नहीं आता की करे क्या? अभी हमारी जो उम्र है इस उम्र मे हमें समझ ही नहीं आता की हमारे अंदर क्या Telent छुपा हुआ है। जरूरी नहीं है की हमें लगता है उसी चीज़ मे हम अच्छे है। अपने आप से पूछो की मै किस चीज़ मे अच्छा हु तो हमारे mind मे एक ही चीज़ आयेगी यानी की singing या फ़िर Dancing या drawing ऐसा कुछ। यह सब हमारी hobbies है, तो यह telent नहीं कहलाता। अभी मान लो की आप singing मे बहुत अच्छे हो तो इससे पैसे कैसे कमाए? तो इसके लिए patience यानी धीरज और मेहनत की आवश्यकता होनी चाहिए। 

Telent को पहचाने


  Telent क्या है ?      

  Life मे दो चीज़ बहुत जरूरी है, passions और profession। तो अपने passions को ही profession कैसे बनाये? अपने passion को discover कैसे किया जाए? अपने Telent को कैसे पहचाने? हमने ज्यादा कुछ किया ही नहीं है अपनी life मे। यह life का सबसे बड़ा challenge है। हमारे दिमाग़ मे जो एक ग़लतफ़ेहमी है की हमारे अंदर एक Telent छुपा हुआ है, इसे बाहर निकाल दिया तो फ़िर life set. है। जो successfull हो गए है उन्होंने भी यही किया है यह सब बकवास है। Telent से कुछ नहीं होता, मान लो आपको एक अच्छा क्रिकेटर बनना है, तो क्या telent चाहिए? या फ़िर बोल को अच्छे से हिट करना आना चाहिए। अगर आपको अच्छा batsman बनना है तो Telent नहीं बल्कि practice की जरूरत है। तो यह telent नहीं बल्कि skill है। यानी telent कुछ नहीं है, Telent जब होता ही नहीं है तो उसको पहचाने कैसे?  हमें Telent मे दिमाग़ लगाना ही नहीं है बल्कि अपने interest में दिमाग़ लगाना है।
     Interest क्या है, यह कैसे बनता है? क्या कभी हमें ऐसी कोई चीज़ या fild मे interest आयेगा जिसके बारे में हमें कुछ पता ही नहीं हो? जवाब है नहीं। जब तक हमें किसी चीज़ के बारे मे information ना हो तब तक उसमे interest आयेगा ही नहीं। सबसे पहले interest के लिए उस fild के बारे में knowledge होना जरूरी है। और अगर आपका किसी चीज़ मे interest है तो उसका सबसे बड़ा फ़ायदा क्या है? मान लो आपको बड़ा क्रिकेटर बनना है और उसमे आपको रुचि यानी interest है, तो आपको यह काम करने मे मज़ा आयेगा। आप यदि computer में interested है तो आपको कंप्यूटर की सारी skill सीखनी पड़ेगी और आपका interest है तो skill को सीखने मे मज़ा आयेगा। 
  अब यह सवाल है की Skill कैसे develope करे? तो skill को develope करने के लिए जरूरी है सही दिशा मे prectice। सही दिशा कैसे पता चलेगी? तो imformation से। तो अपने आप को पूछो की ऐसा क्या है जिसे करने मे मुझे interest भी आयेगा और उसे अपना profession भी बना सकु। नई नई imformation serch करो, देखो दुनिया मे लोग क्या क्या कर रहे है। किस किस तरह की filds है- बहुत लोग यह काम भी नहीं करते। कहते है , हमें तो सब पता है। ऐसा सोचने से बार बार वही आयेगा जो दिमाग़ मे पड़ा है, नया कुछ नहीं कर पाओगे। ऐसे में यदि आपने कुछ पा भी लिया तो जरूरी नहीं है की कुछ बड़ा कर लिया। लेकिन अगर कुछ बड़ा करना है तो observe करो ऐसे लोगों को जो actual मे कुछ बड़ा कर रहे है या किया है। ऐसे लाखों-करोड़ो लोग है और कई सारी success stories है जिसे पढ़ने से या सुनने से दिमाग़ खुलेगा और ideas आएंगे। 

Conclusion

अपने अंदर Telent छुपा होता है यह सब जानते है। Telent कुछ नहीं होता, यह हमारी सोच है, जबकी Telent को बनाने के लिए हमें मेहनत और prectice लगातार करने की जरूरत है और यह हम सबने अनुभव किया हुआ है। 


No comments:

Post a Comment