The blogs are related to essay , good thoughts, science topic, Technology, intresting Story,beautiful story,love story, motivational story, and other hindi articles You can read a post and improve your knowledge.

Tuesday, July 14, 2020

7 Best inspiring Motivational Thoughts | happy suger life | जीवन जीने का तरीका | how to live a happy life in hindi

7 Best inspiring Motivation thoughts

जीवन जीने का तरीका:
   दोस्तों, जीवन की राहे अनेक होतीं है और अनेक लोग इन राहों पर चलते है। मंजिल मिले या ना मिले हम चले जाते है। सही राह सही समय सही व्यक्ति के साथ चुनना एक कला है। लेकिन सबको यह कला नहीं आती। कोई गुरू, कोई महापुरुष आपको सही राह दिखाने के सहायक बन सकते है। सही राह पर चलकर हम मंजिल तक पहुँचे या ना पहुँचे लेकिन हमेशा पॉजिटिव रहना चाहिए। दोस्तों अगर खुशी से भरा जीवन जीना चाहते हो तो कई तरीके अपनाने होंगे।
Be positive

    चाहें जीवन में सुख हो या दुःख हो तो उसके हिसाब से खुश रहना सीखो। सुख आये तो ज्यादा ख़ुशी मत मनाओ और दुःख आये तो टूट मत जाओ। क्युकी सुख और दुःख सिक्के जैसे है वो दोनो साथ नहीं आ सकते। कितनी भी बड़ी मुसीबत आये हँसके सामना करो।

पॉजिटिव रहे:

    जीवन में सकारात्मक रहना चाहिए। कोई भी चीज़ हो तो बस पॉजिटिव ही सोचना चाहिए। अपना लक्ष्य पाने के लिए सकारात्मक रहना बहुत जरूरी है। पॉजिटिव रहने से मन शांत और खुश रहता है। सकारात्मक सोच रखने से जीवन में आगे बढ़ सकते है।

Read more: बेस्ट पॉजिटिव विचार 

प्रेम-भावना बनाए रखे:

    सभी के साथ प्रेम से रहना सीखो। मतभेद किसीके बारे में भी ना रखे। किसीके साथ दगा करके ना जीओ। अपने से छोटे को प्रेम से सेहलाओ। अपने उम्र के लोगो के साथ दोस्ती से रहो और अपने से बड़ों का प्रेम से सनमान करे।

जीवन में प्रवास करे :

    प्रवास एक ऐसा शब्द है जिसे  
 सुन के जीवन में ख़ुशी का पल आ जाता है प्रवास करने से मन प्रफुल्लित और शांत हो जाता है। प्रवास करने से जीवन के दुःख भुलाए जा सकते है और जीवन में खुसिया लाई जा सकती है।

देखा देखी न करे:

  कई लोग दूसरे का सुख देख के दुःखी होते है लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए। हमें अपने पास है उसमें ही खुश रहना चाहिए। ना की दुसरो की देखा देखी से दुःखी होना चाहिए। दुखी होने से क्या दुसरे की चीज़े हमें मिल जायेगी?
How to success in our life Read more

 जीवन को ख़ुशी से सफ़ल बनाए:


   जीवन को ख़ुशी से सफ़ल 
बनाने के लिए कई दुःख भी सहन करने होंगे। बीज जब तक फटता नहीं है तबतक वृक्ष नहीं बनता है। बीज को फटने के लिए दर्द सहना पड़ता है। जो बीज फट जाता है वो वृक्ष बन जाता है। हर वृक्ष समाज को कुछ न कुछ देता ही है। ओक्सिजन देता है;फ़ल देता है; फ़ल नहीं तो फ़ुल देता है; फ़ुल नहीं तो छाया देता है ; और छाया भी नहीं देता तो लकड़ी तो जरूर देता है। जिससे लोगो के घर का भोजन बनता है। हर वृक्ष कुछ न कुछ देता ही है। 
    जो बीज नहीं फटता वह नष्ट हो जाता है। अब फै़सला हमें करना है। फट कर वृक्ष बनाना है या नष्ट हो जाना है। अगर आप फटकर वृक्ष बन जाते हो तो जीवन को जीत जाते हो। बीज को फटकर वृक्ष बनने के लिए जिन राहों से गुजरना पड़ता है उन राहों से गुजरकर हमें सफ़ल होना है।
      जीवन में खुसिया बनाए रखने के लिए दुःख से दुःखी होके नहीं बल्कि दुःख से खुश रहकर लड़ना होगा। हमारी सकारात्मक सोच ही हमें जीवन में आगे बढ़ने की राह दिखाती है।

 Read more : Positive motivational thoughts 

No comments:

Post a Comment