The blogs are related to essay , good thoughts, science topic, Technology, intresting Story,beautiful story,love story, motivational story, and other hindi articles You can read a post and improve your knowledge.

Wednesday, January 4, 2023

मकर संक्रांति 2023 | Best wishes of Makar shankranti

     मकर संक्रांति एक हिंदू त्योहार है जो भारत और नेपाल के कई हिस्सों में सूर्य के राशि चक्र मकर (मकर) में परिवर्तन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। हर साल मकर संक्रान्ति का त्योहार 14 जनवरी को मनाया जाता है। सूर्य इस दिन से दक्षिण से उत्तरी गोलार्ध में गमन करने लगते हैं।भारतीय पौराणिक कथाओं में मकरसंक्रांति का विशेष महत्व है।  ऐसा कहा जाता था कि संक्रांति नाम के एक शक्तिशाली देवता ने एक राक्षस शंकरासुर को हराया था।  जीत का जश्न मनाने के लिए मकरसंक्रांति मनाई जाती है।

मकर संक्रांति


 मकर संक्रांति के शुभकामना संदेश :

  • मकर संक्रांति का दिव्य प्रकाश आपको सफलता के पथ पर अग्रसर करे और आपके जीवन में सुख, समृद्धि और प्रेम लाए। मकर संक्रांति की हार्दिक शुभकामनाएँ। 
  •  आपको और आपके परिवार को मकर संक्रांति की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। यह त्योहार आपके सभी प्रयासों में खुशी और सफलता लाए। 
  •  मकर संक्रांति के शुभ अवसर पर, मैं कामना करता हूं कि सूर्य की दिव्य ऊर्जा और आशीर्वाद हमेशा आप पर बना रहे। हैप्पी मकर संक्रांति। 
  •  मकर संक्रांति का त्योहार आपके लिए सौभाग्य, समृद्धि और खुशियां लेकर आए। आपका आने वाला वर्ष मंगलमय और सफल हो। मकर संक्रांति की ढेर सारी बधाईयाँ। 
  •  आपको खुशी और उत्साह से भरे उत्सव मकर संक्रांति की शुभकामनाएं। यह दिन आपके और आपके प्रियजनों के लिए प्यार, हंसी और खुशियों से भरा हो। 
  • यह मकर संक्रांति आपके लिए नई उम्मीदें और आकांक्षाएं लेकर आए, और आपके सभी सपने और लक्ष्य सच हों। मकर संक्रांति की लख लख बधाइयाँ। 
  • मकर संक्रांति 2023

  •  मकर संक्रांति के अवसर पर, मैं कामना करता हूं कि सूर्य की दिव्य कृपा आप पर बरसे और आपके लिए सौभाग्य, स्वास्थ्य और खुशी लाए। Happy makar shankranti. 
  •  यह मकर संक्रांति आपके लिए एक नई शुरुआत हो, आपके जीवन के सभी क्षेत्रों में बहुतायत, समृद्धि और सफलता से भरी हो। शुभ मकर संक्रांति। 
  •  आपको मकर संक्रांति की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। सूर्य की गर्मी और चमक आपके जीवन को खुशी और समृद्धि से भर दे।
  •  यह मकर संक्रांति आपको और आपके प्रियजनों को खुशी और सद्भाव में लाए। आपको और आपके परिवार को हमारी तरफ़ से मकर संक्रांति ढेर सारी की शुभकामनाएं। 
  • मकर संक्रांति का दिव्य प्रकाश आप पर चमके और आपके लिए सौभाग्य, समृद्धि और खुशियां लाए। आपको और आपके परिवार को मकर संक्रांति उत्सव की शुभकामनाएं। 

मकर संक्रांति का महत्व

   यह घटना शीतकालीन संक्रांति के अंत और लंबे दिनों की शुरुआत का प्रतीक है। त्योहार आमतौर पर तिल-गुड़ (तिल और गुड़ का मिश्रण), पतंग उड़ाने और धार्मिक अनुष्ठानों के प्रदर्शन के साथ मनाया जाता है। भारत के कुछ हिस्सों में, मकर संक्रांति को पोंगल के नाम से भी जाना जाता है, और यह चार दिनों का त्योहार है जो फसलों की कटाई से जुड़ा है। सीजन के पहले चावल के उबाल के साथ, जो अच्छी फसल के लिए धन्यवाद के रूप में देवताओं को चढ़ाया जाता है। पोंगल को गायों की सजावट से भी चिह्नित किया जाता है, जिन्हें हिंदू धर्म में पवित्र माना जाता है। 

 मकर संक्रांति लोगों के एक साथ आने और लंबे दिनों की शुरुआत और शीतकालीन संक्रांति के अंत का जश्न मनाने का समय है। यह आनंद और उत्सव का समय है, और हिंदू कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण त्योहार है।

मकर संक्रांति
 
मकर संक्रांति 14 तारीख को ही क्यों पड़ती है?
जवाब: हर साल 14 तारीख को सूर्य दक्षिण की और से उत्तर की तरफ प्रयाण करता है और सूर्य मकर राशि मे प्रवेश करता है इसीलिए इसे मकर संक्रांति कहा जाता है। और कई जगहो पर इस त्योहार को उत्तरायण के नाम से भी जाना जाता है। 

2023 की संक्रांति कब है?
जवाब: 2023 की मकर संक्रांति 14 तारीख को और शनिवार के दिन है। सूर्य इस दिन रात 8 बजकर 21 मिनट को मकर राशि में प्रवेश करेगा, इसलिए मकर संक्रांति 15 को भी मनाई जा सकती है। 

मेरी प्रिय ऋतु बसंत 

अगर बचपन लौट आये तो? 

समुद्र किनारे एक शाम 


No comments:

Post a Comment