The blogs are related to essay , good thoughts, science topic, Technology, intresting Story,beautiful story,love story, motivational story, and other hindi articles You can read a post and improve your knowledge.

Friday, July 31, 2020

Motivational life- How to live a happy life | How to live a motivational life? | Tention free life jine ka tarika in hindi

Motivational life:

Life is so beautiful, बस हमें उस तरीके से जीना सीखना होगा। जीवन में कुछ टेंशन लेने की जरूरत ही नहीं है। क्योंकि एक दिन दुनिया छोड़के सबको जाना हैं। न कुछ लेकर आये थे और ना ही कुछ साथ लेकर जाना हैं। दूसरों के आधीन हमें नहीं जीना हमें हमारे तरीके से जीना होगा। हम जो life मे करना चाहते है वो करिये, दूसरा क्या करता है उसके उपर ध्यान नहीं देना है। 

जो मेरा है सो जावे नहीं और जो जावे वो मेरा नहीं। ये बात जीवन में याद करलो कभी दुःखी होने की नौबत नहीं आयेगी। Life मस्त है, उसे जीने का तरीका सिख लो फ़िर जीवन में टेंशन ही नहीं रहेगा।आज की पीढी बस बाते करती हैं लेकिन जो करना होता है वो नहीं कर पाते फ़िर अपने आप को नाकाम साबित करते है और जीवन टेंशन में जीते है। अगर इस बार सफ़लता नहीं मिली तो अगली बार ऐसा सोच के आगे बढ़ो। लाइफ में टेंशन की कोई बात ही नहीं है। 


एक पर्वतारोह होता है जिसे करीब 5000 हजार मीटर के पर्वत पर चढ़ना होता है। वो दिन रात मेहनत करता है। दिन में  वो लगभग 3000 मीटर उपर चढ़ जाता है और धीरे धीरे शाम होती है लेकिन वो चढ़ना चालू रखता है। अब रात हो जाती है,जैसे ही वो आगे बढ़ता है उसका पैर फ़िसल जाता है और वो नीचे गिर जाता है। गिरते गिरते नीचे आता है लेकिन उसके हाथ में एक पैड की डाली आ जाती है और वो उसे पकड़ लेता है। डर के मारे अपनी आँखे बंध कर लेता है और वही से वापस चढ़ना शुरू करता है और वो पर्वतारोह पर्वत पर चढ़ जाता है। जिस डाली को पकड़ कर वो बचा था उससे एक फ़ीट नीचे जमीन थी। यदि वो नीचे देखता तो उसे ऐसा लगता की अब तो जमीन पर आ गया हु, फ़िर वापिस उतना कैसे उपर जाऊंगा। लेकिन डर के मारे वो नीचे नहीं देखता और पर्वत की टोच् पर पहुँच जाता है। वैसे ही हम एक बार यदि जीवन में आ गए है तो हमें अपने पीछे मुड़ के नहीं देखना बस आगे ही बढ़ते रहना है। फ़िर देखोे आप भी कहने लगोगे की life is so beautiful. 

लाइफ में एक टेंशन पढाई का होता है। सब चिल्लाते है फर्स्ट आओ ,फर्स्ट आओ; अरे! सब फर्स्ट आ जायेंगे और डॉक्टर तथा इंजीनियर बन जाएगे तो फ़िर कंपाउंडर कौन बनेगा? बस सब ऐसे ही चिल्लाते है जिसका कोई उपाय नहीं। अगर पढ़ने में हम थोड़े वीक है तो कोई बात नहीं हम उस तरीके की कुछ नौकरी कर लेंगे। हम अपनी लाइफ ख़ुशी से जी सके ऐसा कुछ कर लेंगे फ़िर टेंशन की कोई बात ही नहीं है। 


पैसों के पीछे नहीं भागना कुछ ऐसा करे जिससे पैसा हमारे पीछे भागे। हाँ! आज ज्यादा पैसे वाले लोग सुख और शांति से जीते है लेकिन कम पैसे में भी खुशी से जिया जा सकता है। बस आपको जीवन जीना आना चाहिए। पैसे कम है तो हम अपनी गाड़ी में नहीं घूम सकते, अच्छे बंगलो में नहीं रह सकते लेकिन जो हमारे पास है उसी में हम ख़ुशी से जीवन बिता सकते है और टेंशन की तो कोई बात ही पैदा नहीं होती। 

हमें अपनी लाइफ को बेहतर बनानी है, ना की लाइफ को टेंशन बनाना है। Life को बेहतर बनाने के लिए ख़ुशी शब्द को जीवन में साथी बना लीजिये। कैसी भी परिस्थिति आ जाए चेहरे से कभी खुशी और चेहरे की मुस्कान कभी नहीं खोनी। जीवन को खुसियो का त्योहार बना लो। जैसे त्योहार में हर कोई खुसिया बाँटता है ऐसे ही जीवन में हर दिन खुशी बाटो। क्युकी खुसियाँ बाँटने से बढ़ती है। 


जीवन, बादलों की तरह उड़ के जिओ और हर तरफ़ खुशियों की बरसात करो। समुद्र के मौजें की तरह लहराते हुए खुशी से जिओ। No Tention, No Fear Only Happiness It Is Life. 

No comments:

Post a Comment