The blogs are related to essay , good thoughts, science topic, Technology, intresting Story,beautiful story,love story, motivational story, and other hindi articles You can read a post and improve your knowledge.

Wednesday, June 3, 2020

मेरा प्रिय खेल-क्रिकेट | Essay on cricket | my favorite game -cricket

        बचपन से ही मैं खेल कूद का खूब शौकीन रहा हु।सब खेलो में मुझे क्रिकेट सबसे अधिक प्रिय है।आज सारा विश्व क्रिकेट को खेलो का राजा मानता है।क्रिकेट ने लोगो का दिल जित लिया है।आज भी लोग क्रिकेट का नाम सुनते ही लाखो लोग उसे देखने के लिए अधीर हो जाते है।लेकिन सबसे ज्यादा मजा मैच देखने का टीवी पर ही आता है।
         क्रिकेट का यह शोख मुझे बचपन से ही है।जब स्कूल जाते थे तो स्कूल मैं रिसेस के दौरान बोल और बल्ला लेके खेलने लगते थे।स्कूल से घर आते ही बेग को फेक के दौड़ जाते थे मैदान की और।वैसे मैं गांव में रहने वाला हु,इसलिए हमारे खेतो में खेलते थे क्रिकेट।
         अब हम सब प्लेयर बड़ी बड़ी टूर्नामेंट खेलते हैं।अभी तो लोकडाऊन चल रहा है ,तो हम हमारे खेत में सबलोग खाना खाके दोपहर के 12 बजे क्रिकेट खेलने जाते है और शाम 5 बजे घर आते है।मैं बेटिंग और फील्डिंग अच्छी करता हूँ। मैं हमेसा बाउंडरी पर ही फील्डिंग करता हु , वहां लंबे लंबे और ऊँचे कैच पकड़ने का मजा ही कुछ और है।
           क्रिकेट जगत में मैच खेलने के बहुत सारे नियमो को ध्यान में रखके खेलना पड़ता है। शॉर्ट गेंद, बाउंसर, शॉट पिच ऐसे कई तरह के गेंदबाज बोलिंग करता है। मुझे शॉट पिच गेंद खेलना काफी अच्छा लगता है। 

Cricket


           अभी कुछ समय पहले ही हम हमारे गांव से दूसरे गांव में क्रिकेट खेलने गए थे।वहां मैं वन डाऊन आया था ,मेने 18 गेंदों में 23 रन बनाए जिसमे तीन चौके लगाये थे। मेरा मित्र था उसने सिर्फ 12 गेंदों में 30 रन बनाए थे।हमारी पार्टनरशिप 50 रन की थी।दस ओवर मैं हमने 89 रन का टार्गेट दिया था। फिल्हाल वो मैच हम हार गए थे,लेकिन क्रिकेट खेलने का मजा बोहोत आया था।
           क्रिकेट के खेल से हमें खूब अच्छा लाभ होता है।उससे अच्छा व्यायाम हो जाता है।अनुशासन ,कर्तव्य-परायणता और सहयोग की शिक्षा भी क्रिकेट से मिलती है।इस खेल से खिलाडी की हिम्मत बढ़ती है।
           क्रिकेट जगत मै अपनी इंडिया की टीम मै मेरा सबसे पसंदीदा खिलाडी ऍम. ऐस.धोनी है । क्रिकेट का ज्ञान तो उनसे ही लेना चाहिए।युही वे कैप्टन कूल नहीं कहे जाते।क्या हेलिकोप्प्टेर शॉट लगाते है ,कसम से मजा आ जाता है।
            जीवन मै सबसे प्यारा खेल बन चूका है,क्रिकेट।सच तो यह है कि क्रिकेट नाम सुनते ही मैं उत्साह और उमंग मे आ जाता हूं। तो खेलो और जिओ बस जलसा करो। 

No comments:

Post a Comment